हिस्ट्री टीवी18 की डॉक्यूमेंट्री भारत में कोविड के खिलाफ युद्ध की अनकही कहानी पर फोकस करती है

💝💞💫
0


'जान है तो जहान है': हिस्ट्री टीवी18 की डॉक्यूमेंट्री भारत में कोविड के खिलाफ युद्ध की अनकही कहानी पर फोकस करती है

डॉक्यूमेंट्री में भारत के धैर्य और दृढ़ संकल्प की अनकही कहानी का विवरण दिया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोविड-19 वैक्सीन देश के दूरदराज के हिस्सों में हर नागरिक तक पहुंचे। स्रोत: Screengrab/History TV18 डॉक्यूमेंट्री ‘द वायल – इंडियाज वैक्सीन स्टोरी’।

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “वैश्विक महामारी शब्द अपने आप में डराने वाला है और दिमाग के मजबूत लोगों को भी परेशान कर सकता है।” – आर्थिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से।

इस तरह के अनुभव बनते हैं हिस्ट्री टीवी18की नवीनतम पेशकश ‘द वायल – इंडियाज वैक्सीन स्टोरी’ – भारत के धैर्य और देश के दूरस्थ हिस्सों में प्रत्येक नागरिक तक कोविड-19 वैक्सीन सुनिश्चित करने के दृढ़ संकल्प की अनकही कहानी का विवरण देने वाला एक वृत्तचित्र है।

शुक्रवार (24 मार्च) को रात 8 बजे प्रसारित होने वाली 60 मिनट की डॉक्यूमेंट्री अभिनेता मनोज बाजपेयी द्वारा सुनाई गई है, जिसमें कई देशों को टीका प्रदान करके दुनिया के उद्धारकर्ता बनने के अपने दम पर एक टीका विकसित करने का निर्णय लेने से भारत की यात्रा का पता लगाया गया है।

पहले में, पीएम मोदी ने बात की कि कैसे उनकी सरकार ने लालफीताशाही को खत्म करने का फैसला किया और लोगों को वैक्सीन प्रक्रिया को तेज करने वाले फैसले लेने के लिए सशक्त बनाया। उन्होंने यह भी याद किया कि कैसे देशव्यापी तालाबंदी के दौरान लोगों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, यह जानने के बावजूद, जनता कर्फ्यू में भाग लेने के लिए नागरिक आगे आए।

“महामारी से बचने का एक ही तरीका है कि आप खुद को बचाएं। ‘जान है तो जहान है’। मैं लोगों को इस बारे में शिक्षित करने में सक्षम था,” उन्होंने कहा।

डॉक्यूमेंट्री में वैक्सीन निर्माताओं के साक्षात्कार भी शामिल हैं – अदार पूनावाला, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ, और डॉ कृष्णा एला, भारत बायोटेक के अध्यक्ष – जैसे सार्वजनिक नीति विशेषज्ञ डॉ शमिका रवि; डॉ देवी प्रसाद शेट्टी, संस्थापक और अध्यक्ष, नारायण हेल्थ; पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की निदेशक डॉ. प्रिया अब्राहम; डॉ. बलराम भार्गव, पूर्व महानिदेशक, आईसीएमआर; मनसुख मंडाविया, स्वास्थ्य मंत्री; और बिल गेट्स।

यह फिल्म कई अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं की भावना को भी सलाम करती है, जिन्होंने न केवल कठिन इलाकों, खराब मौसम और परिवहन की कमी को नेविगेट किया, बल्कि भारत के टीकाकरण कार्यक्रम को दुनिया भर में प्रशंसा अर्जित करने के लिए कठोर मानसिकता और वैक्सीन संकोच भी दिया और एक भी भारतीय ‘सुरक्षा’ से नहीं बचा। कवच’।

वैक्सीन के साथ अन्य देशों की मदद करने के लिए CoWIN ऐप और वैक्सीन मैत्री के विकास जैसी देश की पहलों का भी डॉक्यूमेंट्री में उल्लेख किया गया है, जो इस बात की याद दिलाता है कि कैसे मानवता की सेवा करने की आवश्यकता और एक अदृश्य दुश्मन को हराने के दृढ़ संकल्प के साथ प्रौद्योगिकी जोड़ी जा सकती है। कोविड-19 जैसी बड़ी और दुर्बल करने वाली महामारी के माध्यम से विश्व शक्ति की मदद करें।






हिस्ट्री टीवी18 की डॉक्यूमेंट्री भारत में कोविड के खिलाफ युद्ध की अनकही कहानी पर फोकस करती है

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!