देवरहा बाबा आश्रम देवरिया - दर्शन स्थल

💝💞💫
0

देवरहा बाबा आश्रम देवरिया -

देवरहा बाबा का आश्रम देवरिया जिले के सरयू नदी के किनारे बरहज तहसील गांव मईल में स्थित है देवरहा बाबा भारत के जाने-माने सिद्ध योगियों में से एक हैं कहा जाता है कि बाबा की उम्र का आज तक किसी को पता नहीं चल पाया लेकिन मान्यता यह भी है कि बाबा कम से कम 250 साल से अधिक 900 साल तक की उम्र का दावा किया जाता है आपको जानकर यह हैरानी होगी कि देवरिया का नाम देवराहा बाबा के नाम पर ही रखा गया है कहां जाता है देवरहा बाबा के कई भक्त और बाबा के आशीर्वाद से देवरिया का नामांकरण हुआ देवरहा बाबा की उदारता और आशीर्वाद देने के तरीके दुनिया भर में विख्यात हैं यह अपने पैरों के माध्यम से अपने मचान के ऊपर से ही देते थे जो लकड़ियों के मचान में रहा करते थे कहा जाता है बाबा कोई भी वस्त्र और आभूषण नहीं पहनते थे बाबा को आज तक किसी ने भी अन्न ग्रहण करते और सोते हुए नहीं देखा बाबा अपने अध्यात्मिक ज्ञान और सिद्धियों द्वारा अनेक लोगों को सही मार्ग दिखलाया है भारत के कुछ बड़े लोग भी बाबा के आशीर्वाद लेने आया करते थे जिनमें से डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद इंदिरा गांधी और भी बहुत सारे लोग हैं जो बाबा के आशीर्वाद प्राप्त किए हैं !



देवरहा बाबा के उम्र को लेकर विज्ञान भी चौक गया और शायद यही कारण है कि बाबा की अधिक उम्र होने की वजह से अनेक सिद्धियां और आत्मज्ञान और अध्यात्मिक ज्ञान के गुरु माने जाते हैं ।

आज हम आप को देवराहा बाबा के आश्रम देवरिया की कुछ तस्वीरें साझा करते हैं और दिखाते हैं कि बाबा लकड़ी के मचान पर किस प्रकार रहा करते थे तथा वह मचान कैसा दिखता है ।










देवरहा बाबा को कई लोग पानी वाले बाबा भी कहते हैं कहा जाता है जो पानी के अंदर घंटों तक योग क्या करते थे ऐसे महान सिद्ध योगी को अनेक आर्टिकल में दर्शाया गया है अलग-अलग न्यूज़ चैनल ने बाबा के बारे में जो भी बताया है वह लगभग कम ही है क्योंकि बाबा कभी भी अपनी सिद्धियां और शक्तियों को प्रदर्शित नहीं करते थे और ना ही कभी किसी को अपने उपलब्धियों के बारे में बताते थे बाबा एक सरल और उदार स्वभाव के थे और आज भी कई लोग देवरहा बाबा की पूजा करते हैं और मान्यता यह है कि देवराहा बाबा उनके सर्व कष्ट हर लेते हैं क्योंकि योगी कभी मरते नहीं इस प्रकृति में सम्मिलित हो जाते हैं सदा सदा के लिए और मानव कल्याण में सहायता करते हैं ।

देवरहा बाबा का आश्रम देवरिया में स्थित है और आज हम देवरिया में स्थित आश्रम से जुड़े वीडियो और अभी उनके जो भी भक्त हैं उनसे कुछ वार्तालाप आपके सामने प्रदर्शित करेंगे ।



देवरहा बाबा के जन्म के बारे में अभी तक किसी को कोई प्रमाण नहीं मिला कि बाबा का जन्म कहां हुआ और बाबा के माता पिता कौन है बाबा ने बस अपने मचान अलग-अलग शहरों में बनाकर रहा करते और हर संतो योगियों पुजारियों अमीर गरीब आदि लोगों को आशीर्वाद दिया करते थे ।

कैसे पहुंचे देवराहा बाबा आश्रम देवरिया -  

ट्रेन अथवा रेलगाड़ी के माध्यम से -

देवराहा बाबा आश्रम अगर आप दर्शन करने आना चाहते हैं तो आपको देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर उतर कर बरहज तहसील तक आना होगा फिर आप बरहज तहसील पहुंचने के पश्चात मईल गांव पहुंचे और वही बाबा का विख्यात मंदिर देवराहा बाबा आश्रम स्थित है ।

फ्लाइट अथवा हवाई जहाज से -

हवाई जहाज से आ रहे हैं तो आपको गोरखपुर हवाई अड्डे पर उतर कर वहां से देवरिया शहर अथवा देवरिया के लिए कोई ट्रेन से आ जाएं फिर उपरोक्त के अनुसार देवरहा बाबा आश्रम तक पहुंच सकते हैं ।





देवरहा बाबा से जुड़ी कुछ और भी कड़ियां हम जल्द ही प्रस्तुत करेंगे नमस्कार

"स्वच्छ और सुंदर देवरिया हमारा देवरिया "

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!