नींबू का अचार रेसिपी | Lemon Pickle, Nimbu ka Achar,

💝💞💫
0

नींबू🍋 का आचार


Oknews

वैसे तो कई तरह के आचार डाले जाते हैं। जैसे आम का, आंवला का, मिर्च का, अदरक का, यह सारे ही आचार बहुत सवादिस्ट होते हैं। आचार एक ऐसी खाने वाली चिज है जो सभी जगह बहुत ही शोंक से खाई जाती है। पुराने समय में जब कभी खाने में कोई सब्जी नहीं होती थी। तब सभी लोग आचार के साथ रोटी खा लेते थे। भारत में हमेशा से ही खाने की थाली में आचार जरूरी माना जाता है। आचार के बिना थाली अधुरी मानी जाती है। सदियों से आचार का बड़ा ही महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
Oknews
आज हम निंबू का आचार पाने का तरीका जाने गे। नीबू एक ऐसी चीज है जो आप को हर एक रसोई घर में जरूर मिलता है। नीबू में विटामिन सी होता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। इस नीबू के आचार को डालने के कई तरीके हैं। कुछ लोग इसे मिठा खाते हैं। कुछ लोग तीखा बनाते हैं। आप इस आचार को जैसे भी खा लो वैसे ही सवाद लगता है। नींबू का आचार डालने का तरीका। यह आचार डालने के कई तरीके हैं। आज हम आपको खट्टा 😖🍋मिठा आचार डालने का तरीका बताय गए।
Oknews
सबसे पहले हम नीबू को लेकर आना है। फिर उन को अच्छी तरह से धो ले। फिर उन को साफ कपड़े से साफ कर के सुखने के लिए रख दिया जिए। फिर आप उन को काट लेना है। आप गोल भी काट सकते हैं। उन को बडे़ और साफ बरतन में काटना है फिर आप को नींबू🍋 के लिए मसाला तैयार करना है। मसाला में आप को कुछ समान इकट्ठा करके उनहे अच्छे से धुप लगा कर पिस लेना है । फिर उन मसाला को काटे हुए निंबू में डालना है। उन मसाला में हमें जिरा, काला नमक,, लाल र्मिच, लौंग चिनी डाल कर अचछी तरह मिलाने के बाद एक व्रतन में डालना है। फिर उसी बतन को कुछ दिन धूप में रखना है। इस तरह आपका निबू का आचार बन कर तैयार हो गया।
।।
नींबू का अचार शरीर में bad cholesterol और free radicals को remove करने में मदद करता है नींबू के अंदर जो खास गुण पाया जाता है जो कि वह शरीर के अंदर vitamin C और मिनरल्स को बनाए रखें जिसकी वजह से शरीर हल्का और एक परफेक्ट बॉडी शेप मिलता है और त्वचा में चमक  आती है और नींबू का अचार दोपहर में ही सेवन करें dinner के समय कभी भी खट्टी चीजों का सेवन ना करें क्योंकि रात में खट्टी चीजों का सेवन करने से जब हम सो जाते हैं तब हमारे शरीर में एल्कलाइन की मात्रा बढ़ जाती है जो अपच और खट्टी डकार और एसिडिटी का कारण बन सकता है रात में सबसे ज्यादा एल्कलाइन हमारा बॉडी रिलीज करता है जो खाना पचाने में सहायक होता है इसलिए दोपहर को खट्टी चीजें खाने के बाद या खाने के साथ खाएं और रात को खाने के बाद मीठी चीजें या खाने के साथ मीठी फूड को खाएं इससे आपका शरीर तंदुरुस्त और स्वस्थ रहेगा 
धन्यवाद ! 

Oknews

Posted by : SUJEET

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!