अपने स्क्रीन को बेहतर बनाने के लिए | 9 fruits for glowing skin

💝💞💫
0

अपने स्क्रीन को बेहतर बनाने के लिए | 9 fruits for glowing skin 

 जैसा कि एक सेलिब्रिटी डाइटिशियन ने सुझाया है सर्दियों का मौसम रंग-बिरंगे फलों से भरा होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।  मौसमी फल सटीक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो आपके शरीर को उस जलवायु के लिए आवश्यक होते हैं।  ठंडा तापमान शुष्क त्वचा का कारण बन सकता है।  सर्दियों में मौसमी फलों को अपने आहार में शामिल करने से त्वचा स्वस्थ रहती है।  भरपूर आपूर्ति उन्हें सीजन के दौरान सस्ती बनाती है।  इसलिए, जैसे ही सर्दियों का मौसम समाप्त होता है, हमने सेलिब्रिटी डाइटिशियन श्वेता शाह, ईटफिट 247 की संस्थापक से संपर्क किया, यह देखने के लिए कि वह चमकती त्वचा के लिए कौन से सर्दियों के फलों की सलाह देती हैं, जिनका सेवन हम मौसम के लिए बोली लगाते समय कर सकते हैं, और यहाँ वह क्या है  सुझाव दिया।

फिल्मी में काम करने वाले अधिकतर  स्टार नीचे दिए गए कुछ बातों का ध्यान रखते हैं आइए जानते हैं ।

संतरे

 सर्दियों के प्रसिद्ध फल जो खट्टे और मीठे होते हैं उनमें विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और थायमिन शामिल हैं।  विटामिन सी सामग्री संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।  संतरा खाने से कैंसर, किडनी की बीमारी और एनीमिया का खतरा कम होता है।

 2. मीठी नीबू

 संतरे के बाद, मीठे नीबू विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं। मीठे नीबू शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं।  यह त्वचा को स्वस्थ चमक प्रदान करता है।  वे सेल टर्नओवर में सुधार करते हैं और त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं।

 3. कीवी

 कीवी विटामिन सी, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है।  इनमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता और लोहा जैसे खनिज भी होते हैं।  कीवी में ये सभी पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और त्वचा को जल्दी बूढ़ा होने से रोकते हैं।

 4. स्ट्रॉबेरी

 सर्दियों में सबसे बहुप्रतीक्षित फल त्वचा के मामले में निराश नहीं करता है।  स्ट्रॉबेरी फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है।  इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कुछ पुराने चर्म रोगों से बचाते हैं।  मधुमेह रोगियों के लिए भी स्ट्रॉबेरी अच्छी होती है।  उनमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट स्तर त्वचा को बढ़ावा देते हैं।

 5. अमरूद

 अमरूद में विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, तांबा और फाइबर सहित एक अविश्वसनीय पोषण प्रोफ़ाइल है।  सर्दियों के मौसम में अमरूद खाने से सेल डैमेज, सेल टर्नओवर और सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है।  इनमें मौजूद पेक्टिन पाचन को बढ़ावा देता है और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है।

 6. अंगूर

 चाहे आप हरा, लाल, या बैंगनी रंग चुनें, वे सभी अत्यधिक पौष्टिक फल हैं जो समान रूप से स्वादिष्ट होते हैं।  अंगूर फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं।  स्वस्थ पाचन तंत्र का मतलब है स्वस्थ त्वचा।  इनमें मौजूद प्राकृतिक फाइटोकेमिकल्स त्वचा की सूजन को कम करने और त्वचा की चमक बढ़ाने में मदद करते हैं।

 7. सेब

 सेब फाइबर और कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं।  इनमें पेक्टिन होता है, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।  इनमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और बीमारियों से लड़ने के अलावा त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

 8. प्लम

 बेर, यदि आप नहीं जानते हैं, तो विटामिन ए, सी, और के, तांबा, मैंगनीज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है।  आलूबुखारा भूख को बढ़ावा देता है और पाचन, रक्त परिसंचरण और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।  एंटीऑक्सीडेंट सामग्री त्वचा रोगों को दूर रखने में भी मदद कर सकती है।

 9. आंवला/भारतीय करौदा
 आंवला

 सर्दी के मौसम है, और आप पहले से ही जानते हैं कि ग्रेट आंवला आपकी त्वचा, बालों और समग्र विटामिन सी की आवश्यकता के लिए कितना अच्छा है।  अपने आहार में आंवला को निम्न रूपों में शामिल करें:

 आंवला जूस : स्वस्थ रहने के लिए सुबह आंवले का जूस पिएं.

 आंवला कैंडी: 
कुछ को शहद या गुड़ के साथ मीठा किया जाता है जबकि कुछ को स्वाद का एक पंच जोड़ने के लिए भारतीय मसालों के साथ मसालेदार किया जाता है।

 आंवला चटनी: आंवला की चटनी आंवला की अपनी दैनिक खुराक सुनिश्चित करने का एक और शानदार तरीका है।  चटनी को थोक में तैयार किया जा सकता है और फ्रिज में रखा जा सकता है और आप इसे कम मात्रा में सभी भोजन के साथ खा सकते हैं।  कई लोग चटनी का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें हरी मिर्च और नमक मिलाते हैं.  आप भी इसे ऐसे ही घर पर बना सकते हैं और खाने के साथ इसका मजा ले सकते हैं.

 आंवला अचार: 

अब, हम जानते हैं कि बहुत अधिक अचार का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा नहीं है क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में नमक और तेल होता है।  हालाँकि, आप सुरक्षित रूप से प्रतिदिन एक से दो चम्मच आंवला का अचार खा सकते हैं।  अधिकांश आंवला अचार पानी आधारित होते हैं और इनमें अधिक नमक नहीं होता है।  उनके पास एक छोटा शेल्फ-लाइफ है लेकिन आपके आहार में पोषण जोड़ने के लिए एकदम सही है।

 नमक के साथ आंवला : 

आंवला खाने का सबसे आसान तरीका है कि आप फलों को काट कर कच्चा ही खाएं.  खट्टे स्वाद को संतुलित करने के लिए इस पर नमक छिड़कें।  आप लाल मिर्च पाउडर का एक पानी का छींटा भी डाल सकते हैं।  यह स्वाद को बढ़ाने में मदद करेगा और फल का उपभोग करना आसान बना देगा।



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!