अब कुछ घरेलू तरीकों के द्वारा अपनी सुंदरता को निखारे...

💝💞💫
0

  चॉकलेट फेस मास्क और हेयर मास्‍क द्वारा खूबसूरती बढ़ाए तथा कुछ घरेलू तरीको जिनके द्वारा अपनी सुंदरता को और भी निखार सकते हैं जो निम्न प्रकार से हैं ।



Oknews oknews oknews oknews oknews

चॉकलेट फेस मास्क और हेयर मास्‍क जिससे आप स्‍पष्‍ट रूप से शोभा पा सकते हैं। चॉकलेट हम सभी की पसंदीदा कैंडी है, जिसे हम सभी खाना पसंद करते हैं, चाहे वह बच्चा हो या बड़ा। चॉकलेट खाने के कई फायदे हैं, जैसे कि आपके विचार बेचैन हैं, आपका कोई पेंटिंग करने का मन नहीं है, तो आप चॉकलेट के 1 पीस का सेवन जरूर करें, आपको खुद ही फर्क समझ में आ जाएगा, इस तत्व को मैंने खुद भी महसूस किया है। चॉकलेट लड़कियों की सबसे अच्छी दोस्त मानी जाती है, अगर आपको किसी महिला को रोमांचित करना है तो बस उसे चॉकलेट दे दो, वह खुश हो जाएगी। कहा जाता है कि चॉकलेट के सेवन से डिप्रेशन दूर होता है, ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और हार्ट अटैक की संभावना भी कम होती है।

  सोचिए अगर चॉकलेट खाने के इतने फायदे हैं तो इसे लगाने से कितने फायदे होंगे। आपने सही कहा, चॉकलेट चेहरे और बालों के लिए बहुत काम की हो सकती है। बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि चॉकलेट का इस्तेमाल बालों और चेहरे की शोभा बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। कई महिलाएं ब्यूटी पार्लर में चॉकलेट फेशियल के लिए हजारों रुपये खर्च करती हैं। भारी कीमत वाला यह फेशियल बड़े शहरों के बड़े पार्लर में ही मिलता है, जहां चॉकलेट बॉडी स्पा भी काफी मशहूर है। चॉकलेट फेस से चेहरे को फ्रेश और ग्लोइंग बनाता है। चॉकलेट फेस सूरज की वजह से होने वाली जकड़न को भी दूर करता है। बालों का बालों से चिकना, चमकदार और घना बनाता है। तो आइए जानते हैं कि आप इस आसन मास्क को घर पर कैसे बना सकते हैं।

  सुंदरता के लिए - अगर आप गोरापन चाहते हैं, और वह भी घर बैठे बैठे, तो यह मास्क आपके लिए है।

  सामग्री - 2 क्यूब डार्क चॉकलेट (यदि आपके पास क्यूब्स नहीं हैं तो आप 2 टेबलस्पून कोको पाउडर ले सकते हैं), 1 टेबलस्पून बेसन, 1 टेबलस्पून दही, 1 टीस्पून नींबू का रस


Oknews oknews oknews oknews oknews

  मास्क बनाने की विधि - चॉकलेट को डबल बायलर तकनीक से पिघलाएं, फिर दही में बेसन डालें (अगर आपके रोमछिद्र और त्वचा रूखी है तो दही की जगह 1 टेबल स्पून क्रीम का इस्तेमाल करें) नींबू का रस मिलाकर साफ पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर नियमित पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रणाली को सप्ताह में दो बार दोहराएं। होममेड चॉकलेट फेस पैक और हेयर मास्क का यह तरीका शानदार है।

Oknews oknews oknews oknews oknews

  टैनिंग को दूर करने के लिए-

  गर्मी के दिनों में यह मास्क बहुत फायदेमंद हो सकता है। अक्सर नेवी के दिनों में किसी न किसी मोड़ पर काफी टैनिंग हो जाती है।

   सामग्री - 2 टेबल स्पून कोको पाउडर (या 50 ग्राम डार्क चॉकलेट पिघली हुई), केला, सेव और 1 कली तरबूज।


  मास्क बनाने की विधि - सभी अंतिम परिणामों को मिक्सर में पीस लें। अब एक बाउल में फ्रूट पेस्ट और चॉकलेट को अच्छे से मिला लें। अब आपको यह स्वादिष्ट खोज पेस्ट नहीं खाना चाहिए, अब इसे चेहरे पर देखें और 20 मिनट के बाद साधारण पानी से धो लें। अब अगर पेस्ट रह जाए तो आप इसमें अतिरिक्त फल मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं, सुंदरता बाहर और अंदर दोनों से होनी चाहिए। होममेड चॉकलेट फेस पैक और हेयर मास्क की यह तकनीक आपके रोमछिद्रों और त्वचा के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है।

Oknews oknews oknews oknews oknews 

 चमकदार चेहरे के लिए स्क्रब

  अगर आप बेजान सूखे रोमछिद्रों और त्वचा की मदद से हैं और कोमल चमकदार रोमछिद्रों और त्वचा की जरूरत है, तो होममेड चॉकलेट फेस पैक और हेयर मास्क में बताए गए तरीके से स्क्रब तैयार करें और इसका इस्तेमाल करें।

  सामग्री - 2 टेबल स्पून कोको पाउडर, 2 टेबल स्पून ओट्स, 1 टीस्पून क्रीम और 1 टीस्पून शहद

Oknews oknews oknews oknews oknews

  मास्क बनाने की विधि - सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें, अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा है तो उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे डाल दें. अब इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, फिर धीरे-धीरे दक्षिणावर्त दिशा में मालिश करें। मसाज करने के बाद इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर साधारण पानी से धो लें। यह स्क्रब आपकी दिन भर की थकान को दूर करने के साथ-साथ आपके चेहरे को ताजगी भी देगा।

Oknews oknews oknews oknews oknews

  कोमल छिद्रों और त्वचा के लिए मास्क

  होममेड चॉकलेट फेस पैक और हेयर मास्क में बताए गए तरीकों का पालन करके आप बिना किसी समस्या के घरेलू बैठे-बैठे कोमल त्वचा पा सकते हैं।

  सामग्री - 2 बड़े चम्मच कोको पाउडर, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1 छोटा चम्मच क्रीम


  कैसे बनाएं मास्क- सारी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर आप अंडा ऑपरेट करते हैं तो इस मास्क में एक अंडा भी मिला लें। अब चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से मास्क का अभ्यास करें। मुखौटों को आमतौर पर गर्दन पर पीठ से शिखर तक लगाने की आवश्यकता होती है। 20 मिनट बाद मास्क को रोजाना पानी से धो लें। अगर आपका चेहरा चिपचिपा महसूस कर रहा है तो टोनर से इसे स्मूद करें।

Oknews oknews oknews oknews oknews

  एंटी एजिंग मास्क-

  आजकल हर व्यक्ति अपनी उम्र से ज्यादा जवां दिखना पसंद करता है। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां पड़ जाती हैं। होममेड चॉकलेट फेस पैक और हेयर मास्क में बताए गए मास्क से आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी उम्र से कम दिखाई देंगे।

  सामग्री - 2 टेबल स्पून कोको पाउडर, 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल, 1 टीस्पून शहद, 1 टेबल स्पून दही, 2 ग्रीन टी बैग्स कैसे बनाएं मास्क - सभी चीजों को मिलाएं, ग्रीन टी बैग को काट लें और इसके अंदर का तत्व मिला दें। अब इसे अच्छे से मिला लें। इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। सूखने पर रोजाना पानी से धो लें।

Oknews oknews oknews oknews oknews

  घने बालों के लिए मास्क

  यह मास्क आपके बालों के लिए बहुत उपयुक्त हो सकता है, जैसा कि होममेड चॉकलेट फेस पैक और हेयर मास्क में बताया गया है।

Oknews oknews oknews oknews oknews

  सामग्री - कप पिघली हुई चॉकलेट या पाउडर चॉकलेट, कप दही, 1 छोटा चम्मच शहद

  मास्क बनाने की विधि - सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें, ताकि एक साफ पेस्ट बन जाए। अब इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं, अब इसे जड़ों पर न लगाएं और लंबे बालों पर इसका सबसे ज्यादा असर देखें। सर को बाथ कैप या आसान पानी से बांध दें। 30 मिनट बाद बालों को साधारण पानी से धो लें। फिर बालों को अपनी पसंद के शैंपू से धो लें। यह मास्क आपके बालों को घना और चमकदार बनाने में मदद करेगा।


  चमकदार बालों के लिए मास्क


   होममेड चॉकलेट फेस पैक और हेयर मास्क में बताया गया मास्क आपके बालों को मुलायम, रेशमी और विशद बना देगा।

  सामग्री - 1 केला, कप पिघली हुई चॉकलेट या पाउडर चॉकलेट, 1 छोटा चम्मच शहद

  मास्क बनाने की विधि - केले को अच्छी तरह से पीस लें और फिर उसमें चॉकलेट और शहद डाल दें। अब इस मास्क को अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें, याद रखें कि अब इसे जड़ों में इस्तेमाल न करें। सर को शावर कैप या साधारण पानी से बांधें। 40 - 45 मिनट के बाद सर को धो लें और फिर शैंपू कर लें। अच्छे प्रभावों के लिए इस मास्क का महीने में दो बार अभ्यास करें।


Oknews oknews oknews oknews oknews

  हमारे लेख में चॉकलेट फेस पैक और हेयर मास्क घरेलू उपचार, हमने चॉकलेट से तैयार किए गए लगभग फेस प्रतिशत और हेयर मास्क की सलाह दी है। वैभव से संबंधित विभिन्न लेखों का अध्ययन करने के लिए Health and beauty पर क्लिक करें।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!