द्वारका में समुदाय के लिए आशा की किरण

💝💞💫
0


शीतल विहार अपार्टमेंट के सेक्टर 23 निवासी 95 वर्षीय सिसिली कोडियान ने द्वारका के विकास में उल्लेखनीय योगदान दिया है। अपनी उम्र के बावजूद, वह क्षेत्र में बुनियादी ढांचे, सामुदायिक बंधन और लोकतांत्रिक जागरूकता को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं। किशोरावस्था और जीवनी पर कई पुस्तकों के एक विद्वान और लेखक के रूप में, कोडियन ने सामाजिक एकजुटता और सामुदायिक जिम्मेदारी के महत्व पर जोर दिया है, और 2009 में एसोसिएशन नेबरहुड लेडीज गेट-टुगेदर (एएनएचएलजीटी) की स्थापना की। समुदाय के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में अधिकारियों को जागरूक करने के लिए शहर और अभियान।

कोडियां का अभियान सफल रहा है और इसने क्षेत्र में महिलाओं के बीच जागरूकता की लहर पैदा की है। आज, उनकी ब्रिगेड के द्वारका में तीन हजार से अधिक सदस्य हैं, जो महिलाओं की ताकत और विकास की दिशा में काम करने के लिए अधिकारियों को प्रभावित करने की उनकी क्षमता के उदाहरण के रूप में काम कर रहे हैं। कोडियान का मानना ​​है कि शिक्षित महिलाओं को समान अधिकार और अवसर प्राप्त करने के लिए अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को समझना चाहिए। वह महिलाओं को सक्रिय होने और समुदाय के विकास में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

ANHLGT के अध्यक्ष के रूप में, कोडियन अन्य सदस्यों को समुदाय में सकारात्मक बदलाव के लिए अथक परिश्रम करने के लिए प्रेरित करते हैं। वह नए विचारों को विकसित करने और प्रेम और सद्भाव की अवधारणा को फैलाने में घंटों बिताती है। वह साल भर महिलाओं के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करती हैं, जिनमें खेल, साहित्यिक कार्यक्रम और अधिकारियों के साथ बातचीत शामिल हैं। उनके नए विचार, जैसे कि प्रत्येक क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए एएनएचएलजीटी सदस्यों की निगरानी समिति और महिला सशक्तिकरण के लिए काम करने वाले प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं के छोटे समूह, लोकप्रिय हो गए हैं।

कोडियान के प्रयासों से सेक्टर 23 में नगर निगम के कम्युनिटी हॉल में स्थित द्वारका में पहला सामुदायिक पुस्तकालय आ गया है। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने और फिट रहने में मदद करने के लिए विभिन्न स्वयंसेवी कार्यक्रमों का भी आयोजन किया है। इन कार्यक्रमों से समाज में सकारात्मक बदलाव आया है। कोडियन समाज में प्रगति, शांति और खुशी लाने के लिए महिलाओं की शक्ति में विश्वास करते हैं और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वह सब कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो वह कर सकती हैं।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!