फेस्टिवल हैंगओवर? आसान टिप्स से अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई करें

💝💞💫
0


उत्सव के अवसरों के बाद, हमारे शरीर को उच्च कैलोरी और वसायुक्त भोजन खाने के बाद डिटॉक्स करने और अपनी सामान्य स्थिति में लौटने की आवश्यकता हो सकती है। उत्सव के बाद डिटॉक्स करने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं:

नींबू

अपने दिन की शुरुआत खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। यह विष को हटाने, शरीर की चर्बी कम करने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में सहायता करता है।

शहद

सूजन, कब्ज, वसा और अन्य मुद्दों को खत्म करने में मदद के लिए नींबू, शहद और गर्म पानी मिलाएं। यह मिश्रण साफ और चमकदार त्वचा पाने में भी मदद करता है।

पानी

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है। यह आपको हाइड्रेटेड रखता है और प्रदूषकों, रसायनों, अतिरिक्त वसा और चीनी के शरीर को साफ करता है। हर दिन 2-4 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें।

हरी चाय

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी शरीर के सिस्टम को डिटॉक्सिफाई करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और वजन घटाने में सहायता करने में अद्भुत काम करती है।

अदरक

पेट से संबंधित बीमारियों जैसे सूजन, गैस और अपच को दूर करने के लिए सेंधा नमक और नींबू के साथ कुछ अदरक मिलाएं। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

दही

दही में मौजूद अनुकूल बैक्टीरिया एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक के रूप में कार्य करते हैं और आपके पाचन तंत्र को लाभ पहुंचाते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, शरीर को विषाक्त पदार्थों से बचाता है, पाचन में सहायता करता है और शरीर को ठंडा करता है।

दालचीनी

अपने खाना पकाने में दालचीनी का उपयोग करें क्योंकि यह स्वास्थ्यप्रद मसालों में से एक है जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने से लेकर हृदय रोग के जोखिम को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने तक कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

स्वास्थ्यवर्धक फल

फल विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो बेहतर पाचन में सहायता करते हैं और त्वचा और बालों की उपस्थिति में वृद्धि करते हैं। वे फाइबर में भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो नियमित मल त्याग और विटामिन का समर्थन करते हैं।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!