स्प्राउट्स आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं

💝💞💫
0


कोई भी व्यक्ति बार-बार बीमार नहीं पड़ना चाहता या हर बार मौसम बदलने पर सर्दी लगना नहीं चाहता। दवाएं हमें बीमारी पर काबू पाने में मदद कर सकती हैं लेकिन यह आपके स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को सुनिश्चित करने का सबसे बड़ा विकल्प नहीं है। इसलिए, लोगों के लिए कुछ ऐसे विकल्पों की तलाश करना आम बात है जो उनके जीवन के तरीके के अनुकूल हों। हम स्वास्थ्य संबंधी सभी मुद्दों को हल करने के लिए भोजन में अपना विश्वास रखते हैं। इसलिए, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले भोजन की खोज करते समय कई विकल्प मिल सकते हैं। सूची में स्प्राउट्स जोड़ना न भूलें। स्प्राउट्स प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए शानदार हैं, और वे कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

स्प्राउट्स बहुत ही अपरिपक्व पौधे होते हैं जिन्हें अंकुरित होने के कुछ दिनों बाद एकत्र किया जाता है और कई लोग भोजन में इसका उपयोग करते हैं। आम स्प्राउट्स में बीन्स, अल्फाल्फा, दाल और अनाज के स्प्राउट्स शामिल हैं। वे पोषक तत्व फाइबर, महत्वपूर्ण अमीनो एसिड, और विटामिन डी, ए, सी, के, और ई का एक अच्छा स्रोत हैं। बोनस के रूप में, वे आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और कैल्शियम सहित अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

स्प्राउट्स कई कारणों से बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं:

स्प्राउट्स खाना किसी की प्रतिरोध शक्ति को सुधारने के कई तरीकों में से एक है।

अंकुरित अनाज विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

विशेषज्ञ के अनुसार, अंकुरित करने की प्रक्रिया पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करती है, क्योंकि भिगोने वाले अनाज में टैनिन और एसिड की मात्रा कम हो जाती है।

स्प्राउट्स में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस समेत कई मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये खनिज एक स्वस्थ लाल रक्त कोशिका गिनती को बनाए रखने में सहायता करते हैं, जो बदले में शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रभावित करता है।

अंकुरण पौधे के एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन और फाइबर के स्तर को भी बढ़ाता है। ऐसा करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमणों और अन्य हानिकारक आक्रमणकारियों से लड़ने में बेहतर काम करने में मदद मिल सकती है।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!