गढ़वाल हिमालय का प्रवेश द्वार आपका दिल जीत लेगा

💝💞💫
0


ऋषिकेश में, आगंतुक दो अलग-अलग दुनिया का अनुभव कर सकते हैं: लुभावने दृश्यों के साथ प्रसिद्ध तीर्थस्थल और रोमांचक साहसिक खेल। शाम को भव्य गंगा आरती में भाग लें, फिर कुछ रोमांच के साथ अपनी यात्रा समाप्त करें और साथ ही आप कायाकल्प ध्यान और योग की एक सुबह का आनंद ले सकते हैं। ऋषिकेश अधिकांश पर्यटकों के लिए योग का केंद्र है और इसे योग राजधानी भी कहा जाता है। यहां ऋषिकेश में पांच स्थान हैं जहां आपको जल्द ही जाने का इरादा है तो अवश्य जाना चाहिए।

कौडियाला

साभार: ऋषिकेश डे टूर

ऋषिकेश के निकट एक छोटे से शहर कौडियाला में व्हाइट वाटर राफ्टिंग की जा सकती है। इस प्रकार, यदि आप ऋषिकेश की यात्रा पर विचार कर रहे हैं, तो अपनी योजना में इस स्थान को शामिल करना न भूलें। राफ्ट के माध्यम से गंगा नदी को पार करें। जैसे ही आप तेज नदी के किनारे नाव चलाते हैं, हिमालय पर्वत की शुद्ध सुंदरता का आनंद लें।

त्रिवेणी घाट

क्रेडिट: विकिपीडिया कॉमन्स

त्रिवेणी घाट गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के संगम को ऋषिकेश के प्रसिद्ध घाटों में से एक माना जाता है। ऋषिकेश की आध्यात्मिक भव्यता को देखने के लिए इस स्थान पर जाएँ। प्रतिदिन दो बार, सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान, महाआरती होती है जिसका आप आनंद ले सकते हैं और आंतरिक शांति पा सकते हैं। भारी भीड़ के बावजूद महा-आरती जबरदस्त उत्साह और प्रतिबद्धता के साथ साल भर मनाई जाती है।

यह भी पढ़ें: कहीं भी लेकिन मनाली

बीटल्स आश्रम

क्रेडिट: मिसफिट वांडरर्स

इस शांत क्षेत्र में बीटल्स के रुकने के बाद महर्षि महेश योगी आश्रम प्रसिद्ध हो गया। इस जगह की शांति आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। कहा जाता है कि इस साइट पर आने वाले लोग एक अनोखी ऊर्जा महसूस करते हैं जो उन्हें विश्वास की वास्तविक शक्ति और महत्व के बारे में बताती है।

गीता भवन

साभार: ऋषिकेश पर्यटन

गंगा नदी के तट पर आप गीता भवन पा सकते हैं। सुंदर हिमालय इसे घेरे हुए है। यह एक विशाल इमारत है जो एक संस्थान के रूप में कार्य करती है जहां भक्त हिंदू धर्म का गहराई से अध्ययन कर सकते हैं और आध्यात्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला में भाग ले सकते हैं। ऋषिकेश की अपनी छुट्टियों के दौरान, आपको इस निःशुल्क छात्रावास में एक रात अवश्य बितानी चाहिए। विशाल सुविधा में, प्रत्येक दिन एक हजार से अधिक पर्यटकों को रखा जाता है।

नीलकंठ महादेव मंदिर

साभार: ऋषिकेश डे टूर

ऋषिकेश शहर से बारह किलोमीटर दूर, नीलकंठ महादेव मंदिर एक जंगल के बीच में स्थित है। यह हिंदू धर्म के सबसे प्रसिद्ध शिव मंदिरों में से एक है। श्रावण और शिवरात्रि के मौसम में, हजारों श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा करने के लिए इस स्थान पर आते हैं। मंदिर की शानदार वास्तुकला आपको हैरान कर देगी।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!