सबसे स्वादिष्ट नारियल की मिठाई आपको स्वाद के साथ आनंदित कर देगी

💝💞💫
0


नारियल गृहणियों, भोजन प्रेमियों और पाक विशेषज्ञों के लिए भी खाना पकाने के लिए सबसे पसंदीदा सामग्रियों में से एक है। नारियल एक लाजवाब चीज है जो इतने सारे साधारण व्यंजनों में उत्कृष्ट स्वाद जोड़ सकता है और इसे तुरंत स्वादिष्ट बना सकता है। पूरे भारत में कई तरह के व्यंजन बनाते समय इस फल का उपयोग अक्सर किया जाता है लेकिन दक्षिण भारतीय व्यंजन इसके बिना कभी भी पूरे नहीं होते हैं। जब आप इसके साथ एक मिठाई बनाने की कोशिश करते हैं तो नारियल जादुई होता है और ईमानदारी से कहूं तो यह किसी भी चीज की तरह इंद्रियों को मोहित कर देगा। देश के विभिन्न क्षेत्र मीठे व्यंजन तैयार करने के विविध तरीकों के लिए प्रसिद्ध हैं। मंत्रमुग्ध कर देने वाले स्वाद और स्वाद के साथ नारियल से बने कई मीठे व्यंजन हैं।

अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नारियल की मिठाइयाँ बनाई जाती हैं जिनका स्वाद लेते ही आपका दिल पिघल जाएगा। नारियल अपने शानदार स्वाद और विविधता के साथ हमेशा से पसंदीदा रहा है। हम नारियल से बनी कुछ व्यापक रूप से प्रसिद्ध मिठाइयों और मिठाइयों के बारे में बात कर सकते हैं।

स्वादिष्ट नारियल लड्डू

नारियल के लड्डू एक बहुत ही सरल लेकिन लाजवाब मिठाई है जो पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इसे बंगाल में नाडु भी कहा जाता है। आध्यात्मिक अवसर, पूजा और अन्य दिव्य अनुष्ठान इसके बिना कभी भी पूरे नहीं हो सकते हैं और हमारी सदियों पुरानी पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार नारियल अच्छी सकारात्मक ऊर्जा लाता है। नारियल के लड्डू बनाना बहुत ही आसान है. आपको केवल दूध, चीनी, ताजा या सूखा कसा हुआ नारियल और थोड़ी मात्रा में खोया के साथ तैयार करने की आवश्यकता है। दुर्गा पूजा और महालक्ष्मी पूजा के दौरान यह नारियल लड्डू या नाडू बंगाल में अपरिहार्य है।

जादुई नारियल बर्फी या नारियल बर्फी :

नारियल से बनी एक और लाजवाब मिठाई और कहने की जरूरत नहीं है कि यह भी बेहद लोकप्रिय मिठाई है। यह भी एक सरल लेकिन मुंह में पानी लाने वाला आइटम है जो आपके दिल को दूर ले जाएगा। यह पारंपरिक मिठाई ज्यादातर दिवाली और दुर्गा पूजा के दौरान घर पर बनाई जाती है। यह अप्रतिरोध्य भारतीय मिठाई खोया, बादाम और पिस्ता के साथ सूखे नारियल और घी के साथ तैयार की जा सकती है.

नारियल की खीर या नारियल की खीर:

यह एक स्वादिष्ट मिठाई या भारतीय मिठाई है जिसे एक बार चखने पर आपको भूख का एहसास होगा। यह किसी भी अवसर का जश्न मनाने के लिए या घर पर भोजन के बाद मिठाई के रूप में पकाने के लिए एक आदर्श व्यंजन है। आपको बस चावल और नारियल के दूध का सुखदायक मिश्रण प्राप्त करने की आवश्यकता है, इसके अलावा कुछ मात्रा में खोया, चीनी और सूखे मेवे बाकी काम करेंगे।

मोडक

मोदक भगवान गणेश की सबसे पसंदीदा मिठाई है और वह बस इसके दीवाने हैं। मोदक के बिना गणेश चतुर्थी की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है और नारियल, चीनी या गुड़, खोया और सूखे मेवों से आसानी से बनाया जा सकता है. यह लगभग लड्डू जैसा होता है लेकिन आकार अलग होता है और यह अधिक कोमल होता है।

पतिशप्त पीठे :

बंगाल का हॉट फेवरेट पतिशप्त पीठे नारियल के बिना कभी पूरा नहीं होता; यह इसका मुख्य घटक है। बंगाल में मकर संक्रांति उत्सव के दौरान पतिशप्त एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है। इसे सूजी या सूजी के साथ चावल के आटे से बनाया जाता है और मुख्य भरावन नारियल और गुड़ से बनाया जाता है।

पुली पिठे

पुली पीठा भी बंगाल की एक और लोकप्रिय मिठाई है और इसे मकर संक्रांति के उत्सव के दौरान भी बनाया जाता है। इसे भी चावल के आटे और सूजी को मिलाकर बनाया जाता है और इसका आकार एकदम अलग होता है. यह गुजिया की तरह दिखती है और इसमें नारियल और गुड़ के मिश्रण की भरमार है। फिर इसे उबलते दूध में डुबोया जाता है ताकि गाढ़ी मलाईदार मिठाई में बदल सके। यह इतना अलग स्वादिष्ट है कि कोई भी प्रलोभन का विरोध नहीं कर सकता है।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!