आपका दिन सही शुरू करने के लिए उच्च प्रोटीन शाकाहारी नाश्ता विचार

💝💞💫
0


यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप अपने आहार में विशेष रूप से नाश्ते में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने के बारे में चिंतित हो सकते हैं। हालांकि, थोड़ी रचनात्मकता के साथ, कई स्वादिष्ट और प्रोटीन युक्त शाकाहारी नाश्ते के विकल्प उपलब्ध हैं। यहाँ प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी नाश्ते की रेसिपी के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

टोफू हाथापाई

टोफू प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और इसका उपयोग स्वादिष्ट नाश्ता बनाने के लिए किया जा सकता है। कुछ सख्त टोफू को क्रम्बल करें और इसे एक पैन में शिमला मिर्च, प्याज और पालक जैसी सब्जियों के साथ पकाएं। स्वाद के लिए हल्दी, जीरा और पेपरिका जैसे कुछ मसाले डालें। संपूर्ण नाश्ते के लिए साबुत अनाज टोस्ट या टॉर्टिला के साथ परोसें।

मेवे और बीज के साथ दलिया

ओटमील एक क्लासिक ब्रेकफास्ट डिश है जिसे नट्स और बीजों के साथ और भी अधिक पौष्टिक बनाया जा सकता है। अतिरिक्त प्रोटीन के लिए अपने दलिया को बादाम के दूध या सोया दूध के साथ पकाएं, और ऊपर से कटे हुए बादाम, चिया के बीज और कद्दू के बीज डालें। यह न केवल प्रोटीन बल्कि स्वस्थ वसा और फाइबर को भी आपके नाश्ते में शामिल करेगा।

यह भी पढ़ें: पूरे दिन अधिक सक्रिय कैसे रहें और वजन कम करें

चना आटा पेनकेक्स

चने का आटा प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और इसका उपयोग स्वादिष्ट और फूले हुए पैनकेक बनाने के लिए किया जा सकता है। चने के आटे को पानी, मसाले और कटी हुई सब्जियां जैसे पालक या शिमला मिर्च के साथ मिलाएं। पैनकेक को थोड़े से तेल के साथ एक नॉन-स्टिक तवे पर पकाएँ, और अतिरिक्त प्रोटीन के लिए दही या हम्मस के साथ परोसें।

यूनानी दही Parfait

ग्रीक योगर्ट एक प्रोटीन युक्त नाश्ता है जो एक स्वादिष्ट पारफेट बनाता है। बेरीज, केले और आम जैसे फलों के साथ ग्रीक योगर्ट की परत लगाएं और ऊपर से ग्रेनोला, नट और बीज डालें। यह न केवल प्रोटीन प्रदान करेगा बल्कि प्रोबायोटिक्स, विटामिन और खनिज भी प्रदान करेगा।

क्विनोआ बाउल

क्विनोआ पेट भरने वाला और पौष्टिक नाश्ता है जो प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। क्विनोआ को कुछ वेजिटेबल ब्रोथ या पानी के साथ पकाएं और ऊपर से तली हुई सब्जियां जैसे केल, ब्रोकली और मशरूम डालें। अतिरिक्त क्रंच और स्वाद के लिए कुछ सूखे मेवे और बीज डालें।

स्मूथी बाउल

स्मूदी एक भोजन में ढेर सारा पोषण प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, और आप उन्हें स्मूदी बाउल में बदलकर और भी अधिक पेट भरने वाला बना सकते हैं। कुछ जमे हुए फल जैसे केले और जामुन, कुछ प्रोटीन पाउडर, बादाम का दूध और पालक के साथ मिलाएं। अतिरिक्त प्रोटीन और बनावट के लिए स्मूदी को कुछ ग्रेनोला, नट्स और बीजों से गार्निश करें।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!