इस तरह की बीमारियों से खुद को बचाएं

💝💞💫
0


गर्मियां बेहद गर्म और असुविधाजनक हो सकती हैं। इसके अलावा, उच्च तापमान आपको विभिन्न बीमारियों और संक्रमणों के प्रति संवेदनशील बना सकता है। गर्मियों के दौरान, मानव शरीर अक्सर निर्जलित हो जाता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। कई संक्रमण पैदा करने वाले कीटाणुओं की मौजूदगी भी गर्म मौसम के कारण बीमारी के खतरे को बढ़ा देती है। यहाँ कुछ सामान्य गर्मियों की बीमारियों की सूची दी गई है जो आपको गर्मी के महीनों में हो सकती हैं और आप इन संक्रमणों से खुद को कैसे बचा सकते हैं:

विषाक्त भोजन

गर्मी के दिनों में फूड प्वाइजनिंग सबसे आम बीमारी है जिसके बारे में आप सुनते हैं। जब हम तला हुआ, जंक फूड, या बासी भोजन का सेवन करते हैं, तो फूड पॉइजनिंग होने की बहुत अधिक संभावना होती है, जो तापमान में वृद्धि से तेज हो जाती है। यह हमें अनजाने में दूषित भोजन खाने के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। सबसे अच्छा उपाय केवल विश्वसनीय स्रोतों से स्वस्थ भोजन खाना है। साथ ही, खाने को फ्रिज में रखें और उसे लंबे समय तक बाहर रखने से बचें।

अतिताप

हाइपरथर्मिया को शरीर के तापमान के रूप में परिभाषित किया जाता है जो सामान्य से काफी अधिक होता है। ऐसा तब हो सकता है जब आप धूप में बहुत अधिक समय बिताते हैं। हाइपरथर्मिया से हीट स्ट्रोक, हीट थकान और गर्मी से संबंधित अन्य विकार हो सकते हैं। घर के अंदर रहना, ढेर सारा पानी पीना, इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स का सेवन करना, सूती कपड़े पहनना और ठंडे पानी से नहाना, हाइपरथर्मिया के इलाज के कुछ सरल और आसान तरीके हैं।

त्वचा की स्थिति

गर्मी की गर्मी विभिन्न त्वचा रोगों को प्रेरित और खराब कर सकती है। गर्मी के दौरान त्वचा की बीमारियों जैसे गांठ, चकत्ते, सनबर्न, खुजली और अन्य प्रकार की त्वचा की एलर्जी में सूजन के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। जब आप बाहर से वापस आएं तो स्नान करें और बिगड़ने या त्वचा की बीमारी पैदा करने से बचने के लिए नियमित रूप से हाइड्रेटेड रहें। यदि आपको दर्द, लालिमा या लगातार खुजली का अनुभव हो रहा है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

सिर दर्द

गर्मी का मौसम बहुत सिरदर्द लेकर आता है। सिरदर्द निर्जलीकरण या चिलचिलाती धूप और मौसम के कारण हो सकता है। धूप में रहने या केवल गर्म मौसम में बाहर रहने से आपको अत्यधिक पसीना आ सकता है। परिणामस्वरूप आप निर्जलित और थके हुए हो सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सुनिश्चित करें, नियमित रूप से खाएं और यदि आपके डॉक्टर ने सुझाव दिया हो तो इलेक्ट्रोलाइट पेय पिएं।

हे फीवर

हे फीवर गर्मियों में होने वाली एलर्जी से होने वाली बीमारी है। यदि आपका शरीर संक्रमण को रोकने में असमर्थ है, तो आपको हे फीवर हो सकता है। बुखार, कमजोरी, खांसी और जुकाम, आंखों से पानी आना, नाक बंद होना और छींक आना हे फीवर के सबसे लगातार लक्षण हैं। अपने क्षेत्र को साफ रखें, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने वाली चीजें खाने की कोशिश करें और खुद को और दूसरों को संक्रमण से बचाने के लिए सार्वजनिक रूप से फेस मास्क पहनें।

गर्मी के दाने

गर्म तापमान हमारे कपड़ों या चाफिंग के कारण त्वचा पर चकत्ते या लाली पैदा कर सकता है। यह अधिक बार होता है यदि आपको पसीना आ रहा है या लंबे समय तक चल रहा है। सबसे अच्छा विकल्प है कि बाहर ज्यादा समय बिताने से बचें। यदि यह अपरिहार्य है, तो उन्हें रोकने और इलाज के लिए मलहम या दाने और चाफिंग उपचार का उपयोग किया जा सकता है।

जलजनित रोग

टाइफाइड, पीलिया और अन्य जल जनित संक्रमण गर्मी के मौसम में सबसे आम हैं। गर्म तापमान विभिन्न प्रकार के जीवों को जन्म देता है जो मानव शरीर पर हमला करने के लिए जाने जाते हैं। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, ये रोग दूषित पानी पीने या आपके वातावरण में गंदे जल निकायों के संपर्क में आने से विकसित हो सकते हैं। उचित स्वच्छता बनाए रखने और गर्मियों के दौरान घर के अंदर और बाहर के वातावरण को साफ रखने से आप कई प्रकार के संक्रमणों से बच सकते हैं।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!