इन पौष्टिक विकल्पों के साथ अपने भोजन को अपग्रेड करें

💝💞💫
0


स्वस्थ आहार बनाए रखना और अपनी दिनचर्या में कुछ समायोजन करना आपको स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकता है। हालांकि, अतिरिक्त वजन कम करने में समय, प्रयास और निरंतरता लगती है। थोड़ी सी प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ, आप अपनी खाने की आदतों को बदल सकते हैं और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। आपको अपने आहार में पूरी तरह से बदलाव करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब भी संभव हो स्वस्थ विकल्पों का चयन करने से आपकी भलाई पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

यहाँ स्वस्थ खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो पौष्टिक आहार से चिपके रहने में सहायता कर सकते हैं:

सब्जी और हम्मस सैंडविच

फाइबर की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करने के लिए एक ह्यूमस और सब्जी सैंडविच एक शानदार तरीका है। हम्मस मुख्य रूप से छोले, ताहिनी, लहसुन, जैतून का तेल, नींबू का रस और नमक से बनाया जाता है। आप इसे किसी भी तरह की ब्रेड पर फैला सकते हैं या इससे सैंडविच बना सकते हैं। शिमला मिर्च, ककड़ी, सलाद, प्याज, और टमाटर के स्लाइस जैसी सब्जियों को शामिल करने से स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन बन सकता है।

दलिया दलिया

ओट्स किसी के आहार के लिए एक पौष्टिक जोड़ है। आप इसे दलिया के रूप में बना सकते हैं या ऐसे ही खा सकते हैं। अपने ओट्स में दाल और सब्जियों को शामिल करने से वे अधिक पौष्टिक बन सकते हैं। इस डिश को बनाने के लिए कटी हुई सब्जियां जैसे गाजर, प्याज, फूलगोभी, टमाटर, फ्रेंच बीन्स और मिर्च मिर्च मिलाएं। यदि आप स्वाद बढ़ाना चाहते हैं, तो लहसुन जोड़ने का प्रयास करें।

उपमा

उपमा हल्के भुने हुए सूजी, हरी मटर, गाजर, और सरसों के बीज और करी पत्ते के साथ प्याज से बना एक स्वादिष्ट और पौष्टिक एक बर्तन का भोजन है। हरी मटर प्रोटीन से भरपूर और कैलोरी-रूढ़िवादी होती है, जो उन्हें किसी भी आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाती है। वे मैंगनीज, फाइबर और विटामिन के और सी का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।

दलिया डोसा

चावल की जगह ओट्स खाने से आपके कार्ब सेवन को कम करने में मदद मिल सकती है। ओट्स के साथ डोसा बनाने के लिए पहले चावल को भिगोने की जरूरत नहीं है। कुछ उड़द की दाल भिगोएँ और एक बाइंडर बनाने के लिए इसे ओट्स के साथ मिलाएँ। एक बैटर बनाने के लिए उड़द दाल और ओट्स को मिलाएं, फिर इसे कम से कम एक दो दिनों के लिए बाहर बैठने दें और फर्मेंट होने दें। आप इसे सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोस सकते हैं।

बेसन चीला

बेसन का चीला बेसन, प्याज, टमाटर, मसाले और अन्य मसालों से बना व्यंजन है। बारीक कटी हुई या कद्दूकस की हुई सब्जियां खाने के पौष्टिक मूल्य को बढ़ा सकते हैं। यह नाश्ते और दोपहर के भोजन दोनों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!