छोटी होली 2023 पर होलिका दहन की तिथि, पृष्ठभूमि और महत्व

💝💞💫
0


छोटी होली, जिसे होलिका दहन के रूप में भी जाना जाता है, एक रंगीन और खुशी का उत्सव है जो लोगों को पूजा, संगति और आनंद के लिए एक साथ लाता है। यह अवकाश प्रतीकवाद और अर्थ में समृद्ध है, जिसमें अलाव बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतिनिधित्व करते हैं और होलिका दहन दुष्टता पर भक्ति की जीत का प्रतीक है। छोटी होली उत्साह और उत्सव का समय है, इसलिए मस्ती में शामिल हों, कुछ रंग बिखेरें, और कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें! भारत 7 मार्च को छोटी होली मनाएगा।

छोटी होली की पृष्ठभूमि

छोटी होली की हिंदू पौराणिक कथाओं और इतिहास में गहरी जड़ें हैं। छोटी होली की कहानी राक्षस राजा हिरण्यकश्यप और उनके पुत्र प्रह्लाद के इर्द-गिर्द घूमती है, जो भगवान विष्णु के अनुयायी थे। हिरण्यकश्यप एक तानाशाह था जिसने मांग की कि हर कोई उसकी पूजा करे क्योंकि वह खुद को ब्रह्मांड में सबसे शक्तिशाली मानता था। रोकने के लिए कहने के बावजूद, प्रह्लाद ने भगवान विष्णु की पूजा करना जारी रखा, जिससे उनके पिता क्रोधित हो गए।

जब हिरण्यकश्यप ने अपने बेटे को मारने का फैसला किया, तो उसने अपनी बहन होलिका की मदद ली, जो अग्नि से प्रतिरक्षित थी। होलिका ने प्रह्लाद को चिता में शामिल होने के लिए बहकाया ताकि वे दोनों जलकर मर जाएं। हालाँकि, सभी को आश्चर्य हुआ, होलिका वह थी जो जलकर राख हो गई, जबकि प्रह्लाद सकुशल बाहर निकल आया। छोटी होली के रूप में मनाई जाने वाली यह घटना बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

होलिका दहन का महत्व

यह अवकाश दुष्टता पर भक्ति की जीत और बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ जुड़ा हुआ है। इस दिन जलाए जाने वाले अलाव राक्षस होलिका के जलने का प्रतीक हैं, जो भगवान विष्णु के अनुयायी प्रह्लाद को मारने का प्रयास करते हुए मारा गया था। होलिका की मृत्यु बुराई पर अच्छाई की और पाप पर पुण्य की जीत का प्रतीक है। होलिका दहन वसंत के आगमन और सर्दियों के मौसम के अंत का भी प्रतीक है। लोग इस दौरान सामाजिक मेलजोल और मौज-मस्ती करने के लिए इकट्ठा होते हैं। होलिका दहन का पारिस्थितिक महत्व के साथ-साथ धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी है। पर्यावरण को शुद्ध करने और बीमारी को दूर करने के लिए सूखे पत्तों और टहनियों का उपयोग करके इस दिन अलाव जलाया जाता है।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!