होली 2023- 10 स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ आपके उत्सव की भावना को बढ़ाने के लिए

💝💞💫
0


होली रंगों का त्योहार है, और भोजन इस उत्सव के अवसर का एक अनिवार्य हिस्सा है। स्वादिष्ट भोजन किसी भी उत्सव का सार है, और होली कोई अपवाद नहीं है। यह एक ऐसा समय है जब लोग अपने दैनिक दिनचर्या को छोड़कर प्रियजनों के साथ त्योहार मनाने के लिए जाते हैं। त्योहार वसंत की शुरुआत का प्रतीक है और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, आशा, प्रेम और आनंद की किरण पेश करता है।

भारत में कोई भी उत्सव अच्छे खाने-पीने के बिना पूरा नहीं होता। जब आप जीवंत गुलाल के साथ खेलते हैं, तो आप एक साथ ठंडे पेय और गर्म स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं। हालांकि भारत का भोजन एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होता है, लेकिन इस हर्षपूर्ण उत्सव के दौरान कुछ व्यंजनों का आनंद लिया जाता है। होली के दौरान आप कौन-कौन से स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं और उनका आनंद ले सकते हैं, यह जानने के लिए स्क्रॉल करते रहें:

भल्ले बल्ले – दही भल्ले

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस डिश में दो प्राथमिक तत्व होते हैं – दही (दही) और भल्ले (उड़द दाल / मूंग दाल / चना दाल से बने तले हुए आटे के गोले)। इन दोनों चीजों को मिला कर मसालों और खट्टी-मीठी चटनी के साथ मिलाकर एक आरामदायक व्यंजन तैयार किया जाता है। इसे उत्तर भारत में दही भल्ला भी कहा जाता है, और होली की छुट्टियों के दौरान यह एक लोकप्रिय भोजन है।

हमारी तुम्हारी मीठी – गुजिया

इस शुभ अवसर पर क्लासिक होली मिठाई बहुत जरूरी है। स्वादिष्ट स्टफिंग और कुरकुरी बाहरी परत के साथ, यह मिठाई आपको अपने बचपन की होली की याद दिला देगी। तला हुआ या बेक किया हुआ, यह मिठाई वह है जिसे आपको अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ बनाने और साझा करने की आवश्यकता है। आप इस होली में तरह-तरह की गुजिया भी ट्राई कर सकते हैं: चॉकलेट, नारियल, खस, नमकीन और सेब की गुजिया.

कुछ ठंडा हो जाए – ठंडाई

बॉलीवुड में होली का कोई भी दृश्य ठंडाई के गिलास के नाटकीय बहाव के बिना अधूरा है। दूध से बने इस ठंडे पेय में अक्सर मेवे और मसाले डाले जाते हैं और कभी-कभी भांग भी डाली जाती है। यह पेय उत्तर भारत में हर जगह त्योहार के केंद्र में है (बनारस को ठंडाई का केंद्र कहा जाता है) और औषधीय लाभ प्रदान करता है। सबसे बढ़कर, यह देश में मार्च की गर्मी के लिए एक आदर्श पेय है।

गुड़ नाल इश्क मीठा – मालपुआ

मालपुए बनाने के लिए चीनी के बजाय गुड़ का उपयोग करने से यह व्यंजन कोई स्वास्थ्यवर्धक नहीं बनता है, लेकिन जब स्वाद की बात आती है तो यह शानदार ढंग से काम करता है। मिट्टी के गुड़ का स्वाद जब देसी घी और मलाईदार रबड़ी के स्वाद के साथ मिल जाता है तो कुछ ऐसा बनाता है जो पतन को दूसरे स्तर पर ले जाता है। तो इन्हें अपने होली के मेन्यू में शामिल करें और सबके चेहरों पर खुशी का लुत्फ उठाएं।

मलाई मार के – बादाम फिरनी

फ़िरनी खीर का एक गाढ़ा संस्करण है और इसकी बनावट अधिक मलाईदार है। बादाम फिरनी की इस रेसिपी को ट्राई करें। बादाम के गुणों से भरपूर, यह स्वादिष्ट मीठा व्यंजन देखने लायक है।

मस्ती में खाओ – पूरन पोली

स्वादिष्ट पूरन पोलिस के स्वाद का एक ऐसा स्वाद जिसे आप मिस नहीं कर सकते। यह स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में आसान है और हल्का होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी है। चना दाल और चीनी से भरवां, इसका मीठा और नमकीन स्वाद आपको और खाने वाले सभी को लुभाएगा।

भांग पकोड़ा – रंग भरसे

भांग एक विशेष जड़ी-बूटी है जो होली का पर्याय है, और आप इसे अपने पेय में शामिल कर सकते हैं, लेकिन क्यों न एक नया नुस्खा आजमाया जाए? भांग पकोड़ा बेसन, प्याज, मसाले और भांग से बनी एक कुरकुरी और स्वादिष्ट डिश है। इसे तलने में केवल 20 मिनट लगते हैं, और यह निश्चित रूप से आपके व्यंजनों के बीच एक चमकता सितारा बन जाएगा।

नमक पारा/शकर पारा – बोलो शार रा खाओ

नमक पारा और शकर पारा एक ही व्यंजन के नमकीन और मीठे संस्करण हैं। वे तले हुए आटे के व्यंजन हैं जो कुरकुरे होते हैं और अक्सर मध्याह्न के नाश्ते के रूप में परोसे जाते हैं। चाय उनकी सेवा के लिए आदर्श साथी है। होली खेलने की लंबी सुबह के बाद ये एक खुशी की बात है।

रसमलाई – रंगों के साथ मीठी

कोई भी भारतीय त्योहार रसमलाई के बिना पूरा नहीं होता है और होली भी इसका अपवाद नहीं है। स्वादिष्ट छैना के साथ यह क्रीमी डिलाइट मीठी अच्छाई का प्रतीक है। आप केसर के रेशों या फलों के सार के साथ स्वादिष्टता में अपने स्वयं के ट्विस्ट जोड़ सकते हैं और इस सुगंधित मीठे पकवान के साथ अपनी मिठाई की मेज को सजा सकते हैं।

कलाकंद – शांत रहो

एक कुरकुरी समोसा पैटी घोंसले पर बैठे सूखे मेवों के टुकड़ों से जड़ी केसर कलाकंद की कल्पना करें। इसे बनाना उतना ही सरल है जितना कि बाहर निकालना और उतनी ही संतुष्टि प्रदान करना। होली के उत्साह को बढ़ाने के लिए केसर के कुछ चमकीले नारंगी धागों के साथ इसे ऊपर से डालना न भूलें!

अगर आप गुब्बारों की लड़ाई और चिकना सिंथेटिक रंगों को छोड़ने का फैसला करते हैं तो भी आपकी होली पार्टी काफी मजेदार होने वाली है। बुरा न मानो होली है!!! आइए जानते हैं आपकी पसंदीदा होली डिशेज।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!