द्वारका: रामफल चौक बाजार, आपकी सभी त्योहारी जरूरतों के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन

💝💞💫
0

 द्वारका: द्वारका के सबसे बड़े बाजारों में से एक, रामफल चौक, सेक्टर 7, द्वारका में हाल के दिनों में भारी ट्रैफिक का सामना करना पड़ रहा है। त्योहारों का मौसम अपने सभी गौरव के साथ वापस आ गया है क्योंकि हर कोई अपनी पार्टी की सभी जरूरतों के लिए बाजार में आता है। दिवाली तक बाजार में भीड़ और सक्रिय रहने की उम्मीद है।

करवाचौथ का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे अपने धंधे में लगे मेहंदी टैटू कलाकारों का नजारा आम हो गया है। यह हमेशा उनका व्यवसाय होता है जो सबसे अधिक विस्फोट करता है। इस बाजार में कई मेंहदी कलाकार सड़क के किनारे बैठे हैं, जिनके पास मेंहदी कोन का स्टॉक है जो आपके हाथ के कैनवास को मेंहदी से मध्यम कीमत पर पेंट करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, जैसे-जैसे अवसर आता है, वे अपना मूल्य बढ़ाते हैं। रामफल चौक में बैठे एक मेंहदी कलाकार हमें बताते हैं, "त्योहार से कुछ दिन पहले एक हाथ के लिए मेंहदी टैटू की कीमत लगभग 200 रुपये हो सकती है, हालांकि, उस समय तक, हम लगभग दोगुना शुल्क लेते हैं।" उल्लेख नहीं है कि कलाकार पूरे दिन कड़ी मेहनत करते हैं। , इसलिए जितनी जल्दी हो सके मेंहदी टैटू प्राप्त करना बेहतर है। कलाकार खुश हैं क्योंकि लगभग दो साल बाद उनका व्यवसाय फिर से आगे बढ़ रहा है। रामफल चौक की एक अन्य मेहंदी टैटू कलाकार और पालम की निवासी संजना कहती हैं, “यह मुश्किल है शाम को आराम करें जब खाद्य ट्रक हों। जितनी जल्दी हो सके आना बुद्धिमानी है क्योंकि एक बार बाजार में भीड़ होने के बाद, हम अपनी गति बढ़ाएंगे जिसके संतोषजनक परिणाम नहीं हो सकते हैं। कोविद के दौरान एक बड़े नुकसान के बाद, हम इसे वापस पाने के लिए सब कुछ कर रहे हैं। हमें खुशी है कि इस साल बहुत से लोग मेंहदी टैटू बनवाने के लिए आ रहे हैं 



मेंहदी टैटू के अलावा, एक और चीज जो आप बाजार में आसानी से पा सकते हैं, वह है मिट्टी के बर्तन। कुम्हार (एक छोटा सा गाँव) से कुम्हार विभिन्न प्रकार के मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करके इस बाजार में आते हैं। उनके पास मिट्टी के बर्तन और सभी आकार और रंगों की अन्य चीजें हैं। इन बर्तनों की कीमत 20 रुपये से शुरू होकर 80 रुपये तक जाती है। बाजार में बैठा एक कुम्हार ज्ञानचंद (59) कहता है: "मैं 45 साल से बर्तन बना रहा हूं और जो मिलता है उसे बेचने के लिए मैं अलग-अलग बाजारों में जाता हूं। मैं गहने और मिट्टी के बर्तन, और पत्थर और सेक्विन भी बनाता हूं। दिवाली से पहले, मैं अन्य बर्तन बेचूंगा। मैं सभी को हमारे जैसे कारीगरों से गहने खरीदने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। यह हमें जीने में मदद करता है और त्योहारों को हमारे लिए खुशी की चीज बनाता है। "

 


रामोहल चौक बाजार में करवा चौथ की पूजा की थाली भी मिल सकती है। 40 से 80 रुपये में कई 'चलनी' उपलब्ध हैं जिन्हें लाल फीते से खूबसूरती से सजाया गया है। एक पूर्ण पूजा पैकेज की तलाश है? खूबसूरती से सजाई गई 'चलनी', थाली, बर्तन, कप, पूजा के पोस्टर और मंत्र की किताबें बाजार में 450 रुपये में उपलब्ध हैं। 50-300 रुपये की रेंज में ब्रेसलेट बेचने वाले कई वेंडर हैं। आप त्योहार के लिए अपनी जरूरत की हर चीज बुलाते हैं और इस बाजार के पास है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!