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आंखों की थकान के बारे में सब! आंखों की उचित देखभाल और इसके कारण की पहचान करके आंखों के तनाव को आसानी से ठीक किया जा सकता है

आंखों की थकान आजकल लगभग हर आयु वर्ग की एक बहुत ही आम समस्या है। यह अतिरिक्त स्क्रीन एक्सपोजर का आने वाला परिणाम हो सकता है। आंखों की थकान केवल एक बीमारी नहीं है, बल्कि एक लक्षण है जिसके माध्यम से आपका शरीर आपको बता रहा है कि कोई न कोई गतिविधि जो आप लंबे समय से बिना रुके कर रहे हैं, वह आप पर भारी पड़ रही है।

 आंखों की थकान के कारण --

 आंखों का तनाव आमतौर पर किसी गंभीर बीमारी का संकेत नहीं देता है लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह लंबे समय में बीमारी में बदल सकता है। आंखों में खिंचाव के कुछ सबसे सामान्य कारणों में शामिल है ,

 मोबाइल फोन, लैपटॉप और टीवी का अधिक उपयोग। पुस्तकों के पढ़ने का विस्तारित समय। अपर्याप्त या अत्यधिक रोशनी के संपर्क में। लंबे समय तक ड्राइविंग। अनुचित नींद ओवरस्ट्रेस गलत संख्या में चश्मा पहने हुए। कमजोर दृष्टि लेखन या सिलाई की एक विस्तारित अवधि

 आंखों की थकान के लक्षण --

 जब कोई व्यक्ति किसी कार्य को करते समय अपनी आंखों पर दबाव का सामना कर रहा होता है तो इससे आंखों में थकान हो जाती है। रोगी इसे सूजी हुई आँखें, सूखापन, धुंधली दृष्टि, पानी आँखें के रूप में वर्णित कर सकते हैं। कुछ रोगियों को दोहरी दृष्टि, सिरदर्द, माथे और मंदिरों के आसपास के क्षेत्र में जकड़न का भी अनुभव होता है। सबसे बुरे मामलों में, एक व्यक्ति को लालिमा, जलन, दृष्टि हानि और आंखों में दर्द का अनुभव हो सकता है। ऐसे मामले में पेशेवर मदद लेना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ मामलों में, एक व्यक्ति को आंखों में जलन के दौरान भी गर्दन और कंधे में दर्द के साथ बेचैनी महसूस हो सकती है और हो सकता है कि वह उन्हें ठीक से खोल न पाए।

 आंखों के तनाव को कैसे प्रबंधित करें? -

 जीवनशैली में बदलाव और स्वस्थ आदतों को अपनाकर आंखों के तनाव को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। यहाँ कुछ उपाय दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आँखों की थकान को दूर किया जा सकता है:

 कम रोशनी में काम न करें, अपने आस-पास उचित रोशनी का इस्तेमाल करें। सूखेपन को कम करने के लिए लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें लेकिन डॉक्टर के पर्चे के साथ। प्रयोगात्मक बूंदों का उपयोग न करें क्योंकि वे आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्क्रीन पर काम करते समय, पढ़ते या लिखते समय ब्रेक लें। अपने टेलीविजन या कंप्यूटर के बहुत पास न बैठें। नीले लेंस फिल्टर और स्क्रीन का उपयोग करें जो झुक सकते हैं और घूम सकते हैं। गर्म गीले का प्रयोग करें और थकी हुई आंखों पर कपड़े साफ करें या अपनी आंखों पर पानी के छींटे मारें। अपनी स्क्रीन को नियमित रूप से साफ करें और काम करते समय एक मुद्रा बनाए रखें 

 आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आंखों की उचित देखभाल और इसके कारण की पहचान करके आंखों के तनाव को आसानी से ठीक किया जा सकता है। यदि लक्षण बदतर हो जाते हैं, तो कृपया समय पर पेशेवरों से संपर्क करें।

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