Make your 20s healthy with these eating habits | कुछ आदतें ऐसी जो बनाए आपको तंदुरुस्त

Make your 20s healthy with these eating habits | कुछ आदतें ऐसी जो बनाए आपको तंदुरुस्त

 क्या आपने कभी सुना है 'कड़ी मेहनत करो और बाद में लाभ उठाओ'?  वही व्यक्ति के उपभोग के लिए जाता है।  अभी सोच-समझकर सेवन करें और बड़े होने पर लाभ उठाएं।  हमारे पूरे जीवन में स्वस्थ भोजन करना आवश्यक है, खासकर जब आप 20 वर्ष के हों।  ऐसा माना जाता है कि हमारा 20 का समय वह समय होता है जब हम ऐसी आदतें बनाते हैं जो हमेशा हमारे साथ रहती हैं।

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 हाल के वर्षों में विकासशील विकल्पों के कारण युवा पीढ़ी की जीवन शैली बहुत अधिक प्रभावित हुई है।  बहुत से लोग जो समान आयु वर्ग में आते हैं, वे परिरक्षक, पैक्ड, कैलोरी से भरपूर भोजन की ओर रुख कर चुके हैं और एक गतिहीन जीवन शैली का चयन करते हैं।  20 के दशक में, मनुष्य अभी भी अपने स्वास्थ्य और अस्वास्थ्यकर खपत को आकार दे रहा है और विकसित कर रहा है जो जीवन के लिए खतरनाक बीमारी के जोखिम को आमंत्रित करता है।

 जबकि दूसरी ओर, व्यस्त कार्यक्रम, पारिवारिक और वित्तीय तनाव और रोमांटिक चुनौतियों के कारण 20 वर्ष की आयु के लोगों के लिए अपनी भलाई का प्रबंधन करना और सही खपत पर ध्यान केंद्रित करना भी मुश्किल हो सकता है।  इसलिए यहां हम आपके लिए कुछ स्वस्थ आदतें लेकर आए हैं जिनका पालन करके आप अपने हानिकारक सेवन को स्वस्थ भोजन में बदल सकते हैं।

 अपने चीनी की खपत को प्रबंधित करें:

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 अत्यधिक चीनी के सेवन से उच्च रक्तचाप, यकृत रोग, मोटापा और बहुत कुछ हो सकता है।  विशेषज्ञों का सुझाव है कि सामान्य चीनी उत्पादों जैसे शीतल पेय, अतिरिक्त चीनी के साथ नाश्ता अनाज, चाय में एक अतिरिक्त चम्मच स्वीटनर आपके स्वास्थ्य को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है।  सोडा और अतिरिक्त चीनी से भरपूर शीतल पेय के बजाय, आप नारियल पानी, घर का बना नींबू का रस, ताजे फलों का रस और आइस टी जैसे जैविक विकल्प चुन सकते हैं।

 नशीले पदार्थों का सेवन न करें:

 शराब का सेवन देखें और तंबाकू या धूम्रपान खाने से बचें।  नशीली दवाओं के सेवन से सावधान रहें और अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करें।

 अपनी सब्जियों से प्यार करें:

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 पौष्टिक खाने से न केवल मजबूत स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती मिलती है, बल्कि आपको कोमल और चमकदार त्वचा पाने में भी मदद मिलती है।  सब्जियों पर रहने का मतलब यह नहीं है कि आप बर्गर या पिज्जा नहीं खा सकते हैं।  आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों में अधिक सब्जियां और कम पनीर मिला सकते हैं।

 घड़ी देखें: अच्छा खाना जरूरी है लेकिन कब, कहां और कैसे खाना है, यह भी उतना ही जरूरी है।  शाम 6 बजे के बाद हाई कैलोरी या मीठा खाना न खाएं।  गोबलिंग से बचें और संपूर्ण पोषण निकालने के लिए अपने भोजन को ठीक से चबाएं।  पाचन संबंधी समस्याओं से दूर रहने के लिए खड़े होकर कुछ भी न पिएं या कुछ भी न खाएं।

 छोटे भागों का अभ्यास करें:

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 जब आप जंक फ़ूड के लिए ललचाते हैं, तो उन्हें छोटे हिस्से में लेने की कोशिश करें और उन्हें अपने दूसरे भोजन के साथ संतुलित करें।  उदाहरण के लिए, यदि आप दोपहर के भोजन में एक बर्गर खा रहे हैं, तो अगले भोजन के लिए फाइबर युक्त और कुछ रात को प्राथमिकता दें।

 खुद खाना बनाना सीखें:

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 जब आप खाना बनाना सीखेंगे, तो इससे आपको पैसे बचाने और विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ प्रयोग करने का अनुभव अर्जित करने में मदद मिलेगी।  इस तरह आप अपने जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण जीवन कौशल भी सीखेंगे।

 ये आदतें समय के साथ विकसित होंगी और आपको एक स्वस्थ जीवन शैली प्राप्त करने में मदद करेंगी।  आपका लक्ष्य समझदार खाने की आदतें होना चाहिए जो आपको वजन और आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेगी।



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