सर्दियों के मौसम में भारत में घूमने के लिए कुछ पर्यटन स्थल.....

💝💞💫
0

 सर्दियों के मौसम में भारत में घूमने के लिए कुछ पर्यटन स्थल..... 

राजधानी में सर्दी की सर्द हवाएं आ चुकी हैं। हमारे आस-पास और त्योहारों की छुट्टियों पर एक नज़र डालने के लिए कोविड की स्थिति के साथ, यह एक नए स्थान पर जाने का समय है। जहां कई इंसान कंबल में लिपटे हॉट चॉकलेट की चुस्की में छुट्टियां बिताने की योजना बनाते हैं, वहीं कुछ लोगों को नई जगहों की खोज का अनुभव होता है। जादुई हिमाचल प्रदेश से लेकर बाल्मी केरल में आराम करने के लिए, भारत में घूमने के लिए कई जगहें हैं जो वास्तव में इस मौसम में यात्रा करने लायक हैं।

Munnar, Kerala

 केरल के इडुक्की जिले में स्थित मुन्नार को अपने लुभावने दृश्यों के कारण "दक्षिण का कश्मीर" कहा जाता है। मुन्नार में लंबी पैदल यात्रा, लंबी पैदल यात्रा, रैपलिंग के साथ साहसिक खेलों में शामिल होने के लिए उत्कृष्ट सर्दियाँ एकदम सही हैं। कोई इको पॉइंट पर पिकनिक मनाने जाना चाहता है, विचित्र अनामुडी चोटी पर चढ़ना चाहता है और टाटा चाय संग्रहालय में विविध चाय के स्वादों का प्रयास करना चाहता है।

Shimla-Kufri

 अंग्रेजों द्वारा "पहाड़ियों की रानी" के रूप में जाना जाता है, शिमला में कुफरी उत्तर भारत में बर्फ़ीला तूफ़ान का अनुभव करने वाले लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। हिमाचल की राजधानी शिमला अविश्वसनीय पहाड़ियों और बर्फ से ढके जंगलों से घिरी हुई है, जो विविध साहसिक खेलों के लिए एक भत्ता बनाती है। सेवेरा खाने की जगहें जो मॉल स्ट्रीट को लाइन करती हैं, हिमालय के मनोरम दृश्यों के साथ-साथ एक कप गर्म चाय की चुस्की लेने के लिए उपयुक्त स्थान प्रदान करती हैं।

Binsar

 सर्दियों के मौसम में भारत में घूमने के लिए हिल स्टेशनों में बिनसर एक कम पहचाना जाने वाला नाम है। लेकिन हम पर विचार करें जब हम कह रहे हैं कि यह अधिकतम लुभावनी जगहों में से एक है जिसे आप कभी देख सकते हैं। यह उत्तराखंड का एक आकर्षक छोटा हिल स्टेशन है, जिसमें केदारनाथ, त्रिशूल और नंदा देवी की बादलों को छूती चोटियों के आश्चर्यजनक दृश्य हैं, जो इसे एक फोटोग्राफर का सपना बनाते हैं। फूलों और जीवों की प्रजातियों की विशाल शैली वाले बिनसर वन्यजीव अभयारण्य इस हिल स्टेशन के आनंद को और बढ़ा देता है।

Shillong


 मेघालय की राजधानी में जाने के लिए सर्दियां पहली दर मानी जाती हैं। सर्दियों में शिलांग को औपनिवेशिक विरासत, जड़ी-बूटियों की भव्यता और अच्छी जलवायु के कारण 'पूर्व का स्कॉटलैंड' भी कहा जाता है। महानगर के अंदर जाने के लिए कुछ स्थानों में लेडी हैदरी पार्क, डॉन बॉस्को सेंटर फॉर इंडिजिनस कल्चर, वार्ड्स लेक और एलीफेंट फॉल्स शामिल हैं।

Almora, Uttarakhand

 अल्मोड़ा सर्दियों के कुछ बिंदु पर घूमने के लिए अच्छी जगहों में से एक है। इस स्वर्ग में खूबसूरत नजारों का ढेर है, जो एक परी कथा की तरह है। सुंदर दर्शनीय स्थलों के अलावा, आप सिमटोला को भी देख सकते हैं और अपने परिवार के साथ कुछ सुखद समय बिता सकते हैं या पड़ोस के अल्मोड़ा बाजारों को बचा सकते हैं।

Hampi- The world Heritage site

 इस यूनेस्को विश्व धरोहर वेबसाइट पर ऑनलाइन जाना समय से पीछे हटने जैसा है। यहां के पुरातात्विक चमत्कार आपको भी चकित कर देंगे, ठीक वैसे ही जैसे सुखद सर्दियों का मौसम! सुंदर विरुपाक्ष मंदिर, मातंग पहाड़ी और विट्ठल मंदिर सभी देखने लायक हैं। कठपुतली प्रदर्शन, मंदिर परेड, शास्त्रीय नृत्य प्रदर्शन और कर्नाटक परंपरा के सामान्य शास्त्रीय संगीत का आनंद लें।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!