व्यायाम से पहले कुछ महत्वपूर्ण नियम का पालन करना अत्यंत आवश्यक है आइए जानते हैं..

 हां, यह बहुत वास्तविक है कि व्यायाम के बाद, त्वचा विशिष्ट चमकती है। हालांकि, सभी हलचल और पसीने से, त्वचा समय-समय पर गुजर सकती है। इस प्रकार, जितना आप बाहर काम करके अपने फ्रेम का ख्याल रखते हैं, उतना ही आपकी त्वचा पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

 जब हम सत्र का अभ्यास करते हैं, तो शरीर स्पष्ट रूप से गर्म हो जाता है और पसीना आने लगता है। पसीने से आपके रोमछिद्र और त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और यदि आप गंदे वातावरण में हैं, तो आप त्वचा की बहुत सारी समस्याओं को आमंत्रित कर सकते हैं। यहां हम आपको व्यायाम सत्र से पहले और बाद में अपने छिद्रों और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण कदम बताते हैं।

 व्यायाम से पहले सफाई 

व्यायाम से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से धो लें। यदि आपकी त्वचा के लिए कोई धूल या कीटाणु हैं, तो यह आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकता है = जिसके परिणामस्वरूप मुंहासे, सूजन और लाली होती है। यदि आप कोई मेकअप कर रही हैं, तो उसे हटा दें और मेकअप रिमूवर का उपयोग करने के बाद साबुन और पानी से उचित सफाई करना पसंद करें।
 नमी: यह कदम अनावश्यक अनुभव कर सकता है हालांकि यह मीलों समान रूप से अन्य लोगों की तरह महत्वपूर्ण है। एक्सरसाइज के दौरान खुद को कूल रखने के लिए हमें बहुत पसीना आता है। यह त्वचा में पोषण की कमी का कारण बन सकता है और निर्जलित महसूस करता है। इसलिए, वर्कआउट करने से पहले रोमछिद्रों और त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करना मीलों आवश्यक है।

 अपने बालों को बांधें

खुले बालों या पोनीटेल के साथ कभी भी वर्कआउट न करें यदि वे आपकी गर्दन की अवधि से अधिक लंबे हों। यह बालों के उलझने और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसके अलावा, अब व्यायाम से पहले कोई भी हेयर प्रोडक्ट न लगाएं, यह पसीने के साथ मिल सकता है और आपके स्कैल्प में संक्रमण का कारण बन सकता है।

 अपना पसीना पोंछें

अपने पसीने को साफ करने के लिए आसान और निजी तौलिये का उपयोग करें, साथ ही अपनी शर्ट के उपयोग के बजाय बाहर निकलते समय, जिसके परिणामस्वरूप चकत्ते और संक्रमण हो सकता है। अब याद रखें कि अपना तौलिया अन्य लोगों के साथ साझा न करें या इसे इधर-उधर न रखें, इस तरह यह आपके छिद्रों और त्वचा में गंदगी और बैक्टीरिया को स्विच कर सकता है।

 व्यायाम के बाद की सफाई

एक आसान तौलिये से सभी पसीने को थपथपाएं और अपने छिद्रों और त्वचा से सभी धूल और तेल को हटा दें। इसके बाद एक सौम्य क्लीनर का प्रयोग करें और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें।

 ठंडे पानी को प्राथमिकता दें

 ठंडे पानी का उपयोग करने से सभी खुले छिद्रों को बंद करने में मदद मिलेगी और आपके छिद्रों और त्वचा और बैक्टीरिया के बीच एक बाधा के रूप में उभरेगा।

 स्नान करें: कसरत परामर्श के बाद 1/2 घंटे का समय लें और सभी पसीने और धूल को दूर करने के लिए जल्दी से स्नान करें। इस तरह आप सभी संक्रामक रोगों से भी दूर रहेंगे।

 अंत में, चिकने कपड़ों में बदलें, ढीले हों और संतुलित भोजन योजना का सेवन करें। अपने रोमछिद्रों और त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें। व्यायाम के बाद आपके छिद्र और त्वचा भी लाल दिखाई दे सकती है जो सामान्य है क्योंकि यह एक जीवंत व्यायाम का अंतिम परिणाम है।
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