क्या आप भी खाली पेट जिम जाने से परेशान हैं ? तुरंत ऊर्जा प्रदान करने वाले आहार..

  क्या आप भी खाली पेट जिम जाने से परेशान हैं ? तुरंत ऊर्जा प्रदान करने वाले आहार..

क्या आप भी खाली पेट जिम जाने से परेशान हैं?  पूर्व-कसरत भोजन का सेवन करना या न करना हमेशा एक विवादास्पद विषय रहा है।  कुछ लोगों का मानना ​​है कि जिम जाने से पहले खाली पेट खाना आसान होता है और कुछ का मानना ​​है कि कसरत से पहले का भोजन कसरत के दौरान उनकी ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता है लेकिन किस रास्ते पर जाना है।

 विशेषज्ञों का कहना है कि पेट भरकर कसरत करना सही तरीका नहीं है और अगर आप हल्की उड़ान भरने की कोशिश भी कर रहे हैं, तो यह व्यायाम करते समय आपका ध्यान भटका सकता है।  इसलिए वर्कआउट करने से पहले सही समय पर सही खाना बहुत जरूरी है।

 कार्बोहाइड्रेट वह है जो आपका शरीर ऊर्जा के साथ खुद को ईंधन देने की मांग करता है, इसलिए आप जिम जाने से पहले उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का प्रयास कर सकते हैं।  यहां भोजन की सूची दी गई है, जो सही पूर्व-कसरत भोजन है।

 केला :

 केला चीनी और स्टार्च का एक स्वस्थ स्रोत है जो शरीर को अच्छी मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है।  वे कार्बोहाइड्रेट के समृद्ध स्रोत के रूप में जाने जाते हैं।  विशेषज्ञ आपके वर्कआउट रूटीन से एक घंटे या पैंतालीस मिनट पहले एक मध्यम आकार के केला खाने की सलाह देते हैं।

 दलिया :

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 भोजन से पहले दूध से बनी दलिया का सेवन करना लाभकारी होता है।  यह आपके पूरे वर्कआउट रूटीन के दौरान आपकी ऊर्जा को बनाए रखता है।  कई बार प्री-वर्कआउट मील तैयार करने का समय नहीं मिल पाता है, तो ऐसे में आप आसान मटर वाला तरीका अपना सकते हैं और 5 मिनट से भी कम समय में ओटमील तैयार कर सकते हैं।  आप अपने ओटमील को सेहतमंद बनाने के लिए उसमें सूखे मेवे या फल भी शामिल कर सकते हैं।

 फल की स्मूदी :

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 फ्रूट स्मूदी एक सही विकल्प है।  वे आसानी से पच जाते हैं और आपको आवश्यक ऊर्जा की उचित मात्रा प्रदान करेंगे क्योंकि फल पोषण से भरे होते हैं।  यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी भारी या हल्की स्मूदी तैयार करना चाहते हैं।  फल और दूध को मिलाकर हल्की स्मूदी तैयार करें।  भारी के लिए, आप प्रोटीन शेक, पीनट बटर और दही मिला कर देख सकते हैं।  स्मूदी भी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो अंततः व्यायाम के कारण होने वाले तनाव को दूर करने में मदद करती है।

 जाम के साथ टोस्ट का एक टुकड़ा :

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 टोस्ट का एक टुकड़ा आपकी पूर्व-कसरत की भूख को संतुष्ट करने का एक अच्छा तरीका है और तैयार करने के लिए सबसे आसान भोजन में से एक है।  बड़ी भूख को संतुष्ट करने के लिए आप पीनट बटर को स्लाइस पर फैला सकते हैं।

 घर का बना मफिन :

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 व्यायाम के दौरान जल निकासी से बचने के लिए लंबे समय तक कसरत के लिए अतिरिक्त ईंधन की आवश्यकता होती है।  आप ऐसी परिस्थितियों में घर का बना मफिन जैसे बादाम मक्खन केला ओट मफिन ले सकते हैं।  इन्हें फ्रीज करके खाने से पहले माइक्रोवेव कर लें।  अधिक ऊर्जा के लिए मफिन को ताजे फल या फलों की स्मूदी के साथ मिलाएं।

 सैंडविच :

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 हो सकता है कि सैंडविच वह पहली चीज न हो जिसे आप अपने पहले भोजन के रूप में लेना चाहते हैं, लेकिन यह भोजन को आसानी से पचाने और आपको ऊर्जा का एक पैकेट प्रदान करने के लिए दोनों तरह से अच्छा है।  व्यायाम के दौरान ऊर्जा बनाए रखने के लिए ताजी सब्जियां जोड़ें और एक गिलास जूस लें।

 याद दिलाने के संकेत :

  •  व्यायाम करने के 1 से 2 घंटे पहले प्री-वर्कआउट भोजन कर लेना चाहिए।
  •  कसरत से पहले खाने के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के संयोजन को प्राथमिकता दें।
  •  खाली पेट न जाएं या कसरत के लिए पेट भरकर न जाएं, दोनों ही परेशान करने वाले हो सकते हैं।
  •  प्रत्येक व्यक्ति और उनकी आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं इसलिए आपके आहार में व्यक्तिगत अंतर्दृष्टि आवश्यक है।

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