Skip to main content

क्या आप भी खाली पेट जिम जाने से परेशान हैं ? तुरंत ऊर्जा प्रदान करने वाले आहार..

  क्या आप भी खाली पेट जिम जाने से परेशान हैं ? तुरंत ऊर्जा प्रदान करने वाले आहार..

क्या आप भी खाली पेट जिम जाने से परेशान हैं?  पूर्व-कसरत भोजन का सेवन करना या न करना हमेशा एक विवादास्पद विषय रहा है।  कुछ लोगों का मानना ​​है कि जिम जाने से पहले खाली पेट खाना आसान होता है और कुछ का मानना ​​है कि कसरत से पहले का भोजन कसरत के दौरान उनकी ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता है लेकिन किस रास्ते पर जाना है।

 विशेषज्ञों का कहना है कि पेट भरकर कसरत करना सही तरीका नहीं है और अगर आप हल्की उड़ान भरने की कोशिश भी कर रहे हैं, तो यह व्यायाम करते समय आपका ध्यान भटका सकता है।  इसलिए वर्कआउट करने से पहले सही समय पर सही खाना बहुत जरूरी है।

 कार्बोहाइड्रेट वह है जो आपका शरीर ऊर्जा के साथ खुद को ईंधन देने की मांग करता है, इसलिए आप जिम जाने से पहले उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का प्रयास कर सकते हैं।  यहां भोजन की सूची दी गई है, जो सही पूर्व-कसरत भोजन है।

 केला :

 केला चीनी और स्टार्च का एक स्वस्थ स्रोत है जो शरीर को अच्छी मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है।  वे कार्बोहाइड्रेट के समृद्ध स्रोत के रूप में जाने जाते हैं।  विशेषज्ञ आपके वर्कआउट रूटीन से एक घंटे या पैंतालीस मिनट पहले एक मध्यम आकार के केला खाने की सलाह देते हैं।

 दलिया :

Oknews

 भोजन से पहले दूध से बनी दलिया का सेवन करना लाभकारी होता है।  यह आपके पूरे वर्कआउट रूटीन के दौरान आपकी ऊर्जा को बनाए रखता है।  कई बार प्री-वर्कआउट मील तैयार करने का समय नहीं मिल पाता है, तो ऐसे में आप आसान मटर वाला तरीका अपना सकते हैं और 5 मिनट से भी कम समय में ओटमील तैयार कर सकते हैं।  आप अपने ओटमील को सेहतमंद बनाने के लिए उसमें सूखे मेवे या फल भी शामिल कर सकते हैं।

 फल की स्मूदी :

Oknews

 फ्रूट स्मूदी एक सही विकल्प है।  वे आसानी से पच जाते हैं और आपको आवश्यक ऊर्जा की उचित मात्रा प्रदान करेंगे क्योंकि फल पोषण से भरे होते हैं।  यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी भारी या हल्की स्मूदी तैयार करना चाहते हैं।  फल और दूध को मिलाकर हल्की स्मूदी तैयार करें।  भारी के लिए, आप प्रोटीन शेक, पीनट बटर और दही मिला कर देख सकते हैं।  स्मूदी भी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो अंततः व्यायाम के कारण होने वाले तनाव को दूर करने में मदद करती है।

 जाम के साथ टोस्ट का एक टुकड़ा :

Oknews

 टोस्ट का एक टुकड़ा आपकी पूर्व-कसरत की भूख को संतुष्ट करने का एक अच्छा तरीका है और तैयार करने के लिए सबसे आसान भोजन में से एक है।  बड़ी भूख को संतुष्ट करने के लिए आप पीनट बटर को स्लाइस पर फैला सकते हैं।

 घर का बना मफिन :

Oknews

 व्यायाम के दौरान जल निकासी से बचने के लिए लंबे समय तक कसरत के लिए अतिरिक्त ईंधन की आवश्यकता होती है।  आप ऐसी परिस्थितियों में घर का बना मफिन जैसे बादाम मक्खन केला ओट मफिन ले सकते हैं।  इन्हें फ्रीज करके खाने से पहले माइक्रोवेव कर लें।  अधिक ऊर्जा के लिए मफिन को ताजे फल या फलों की स्मूदी के साथ मिलाएं।

 सैंडविच :

Oknews

 हो सकता है कि सैंडविच वह पहली चीज न हो जिसे आप अपने पहले भोजन के रूप में लेना चाहते हैं, लेकिन यह भोजन को आसानी से पचाने और आपको ऊर्जा का एक पैकेट प्रदान करने के लिए दोनों तरह से अच्छा है।  व्यायाम के दौरान ऊर्जा बनाए रखने के लिए ताजी सब्जियां जोड़ें और एक गिलास जूस लें।

 याद दिलाने के संकेत :

  •  व्यायाम करने के 1 से 2 घंटे पहले प्री-वर्कआउट भोजन कर लेना चाहिए।
  •  कसरत से पहले खाने के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के संयोजन को प्राथमिकता दें।
  •  खाली पेट न जाएं या कसरत के लिए पेट भरकर न जाएं, दोनों ही परेशान करने वाले हो सकते हैं।
  •  प्रत्येक व्यक्ति और उनकी आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं इसलिए आपके आहार में व्यक्तिगत अंतर्दृष्टि आवश्यक है।

Comments

Popular Posts

Make your 20s healthy with these eating habits | कुछ आदतें ऐसी जो बनाए आपको तंदुरुस्त

Make your 20s healthy with these eating habits | कुछ आदतें ऐसी जो बनाए आपको तंदुरुस्त  क्या आपने कभी सुना है 'कड़ी मेहनत करो और बाद में लाभ उठाओ'?  वही व्यक्ति के उपभोग के लिए जाता है।  अभी सोच-समझकर सेवन करें और बड़े होने पर लाभ उठाएं।  हमारे पूरे जीवन में स्वस्थ भोजन करना आवश्यक है, खासकर जब आप 20 वर्ष के हों।  ऐसा माना जाता है कि हमारा 20 का समय वह समय होता है जब हम ऐसी आदतें बनाते हैं जो हमेशा हमारे साथ रहती हैं। Oknews  हाल के वर्षों में विकासशील विकल्पों के कारण युवा पीढ़ी की जीवन शैली बहुत अधिक प्रभावित हुई है।  बहुत से लोग जो समान आयु वर्ग में आते हैं, वे परिरक्षक, पैक्ड, कैलोरी से भरपूर भोजन की ओर रुख कर चुके हैं और एक गतिहीन जीवन शैली का चयन करते हैं।  20 के दशक में, मनुष्य अभी भी अपने स्वास्थ्य और अस्वास्थ्यकर खपत को आकार दे रहा है और विकसित कर रहा है जो जीवन के लिए खतरनाक बीमारी के जोखिम को आमंत्रित करता है।  जबकि दूसरी ओर, व्यस्त कार्यक्रम, पारिवारिक और वित्तीय तनाव और रोमांटिक चुनौतियों के कारण 20 वर्ष की आयु के लोगों के लिए अपनी भलाई का प्रबंधन करना और सही खपत पर

Oknews - Health | बालों के झड़ने को रोकने के लिए निम्न उपाय तथा बालों को मजबूत करने के कुछ घरेलू उपाय

  बालों के झड़ने को रोकने के लिए निम्न उपाय तथा बालों के झड़ने के कारण या कुछ गलतियां जिनकी वजह से बाल झड़ते हैं आजकल की रोजमर्रा के लाइफस्टाइल में बहुत सारे बदलाव ऐसे हुए जिनसे हमारी शारीरिक विकास तथा जरूरी पोषक तत्व जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है उनसे हम काफी दूर हो चुके हैं बालों का झड़ना निम्न प्रकार से रोका जा सकता है तथा कुछ लक्षण हैं जिनकी वजह से बाल झड़ते हैं आइए जानते हैं बालों के झड़ने के कारण लीवर का कमजोर होना दातों तथा हड्डियों में कमजोरी आना पाचन तंत्र ठीक तरीके से काम ना करना शरीर के हर वह इंटरनल ऑर्गन जो भोजन को सुचारू रूप से पचाने का कार्य करते हैं उनका सही तरह से कार्य न करना यह उन्हें सही पोषक तत्व ना मिल पाना यह सभी कारण शरीर में फाइबर की कमी तथा एंटीऑक्सीडेंट की कमी की वजह से होने लगती है और फिर यह कमियां हमारे शरीर के कोलेजन द्वारा पूर्ति की जाती है और शरीर में कोलेजन की कमी हो जाती है जिसकी वजह से हमारे शरीर के हर एक अंग पर इसका असर दिखने लगता है । अक्सर यह ज्यादा प्रॉब्लम महिलाओं के अंदर आता है क्योंकि महिलाओं के अंदर पानी की कमी तथा हिमोग्लोबिन की कमी ज्